प्राइवेट पार्ट के इंफेक्शन से बचने के लिए अपनाएं ये 6 बेस्ट तरीके

प्राइवेट पार्ट के इंफेक्शन से बचने के लिए अपनाएं ये 6 बेस्ट तरीके

रोहित पाल

हर किसी को चाहे वह महिला हो या पुरुष हो सभी को अपने प्राइवेट पार्ट से संबंधित बीमारियों का सामना करना पड़ता है। जैसे कि कभी-कभी प्राइवेट पार्ट में इंफेक्शन यानी यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI)  हो जाता है जो कि पेनफुल तो होता ही और फ्रस्ट्रेटिंग भी हो सकता है। आमतौर पर प्राइवेट पार्ट में जलन यीस्ट इंफेक्शन के कारण होती है हालांकि इलाज के बाद ये इंफेक्शन ठीक हो जाते हैं। लेकिन जब यह बार-बार होने लगे तो मुसीबत का कारण बन सकती है। यह न सिर्फ शारीरिक रूप से ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी पीड़ादायक हो जाती है। यहां प्राइवेट पार्ट में बार-बार हो रहे इंफेक्शन से बचने का तरीकों के बारे में जानें।

1- यूरिन इंफेक्शन और यूरिनरी ट्रैक्ट में होन वाले इंफेक्शन को होने से रोकना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने प्राइवेट पार्ट में होने वाली जलन से बचें। जलन और खुजली से बचने के लिए आपको साफ-सफाई का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा अगर कभी जलन या खुजली ज्यादा होती है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए

2- अगर प्राइवेट पार्ट के इंफेक्शन से बचना चाहते हैं तो आप ज्यादा देर तक कपड़े न पहनें क्योंकि कई बार एक कपड़ा पहनने से इंफेक्शन हो जाता हैं। इसलिए हाइजीन का ख्याल रखें।

3- कुछ लोगों में डायबिटीज के कारण तो कुछ लोगों में अन्य वजहों से बार-बार यूरिन आने की दिक्कत होती है। ऐसा होने पर इनर्स में गीलापन और बार-बार टॉयलट सीट के संपर्क में आने पर इंफेक्शन पनपने का खतरा बढ़ जाता है।

4- प्राइवेट पार्ट में इंफेक्शन को रोकने के लिए कपल संबंध बनाने के पहले अपने प्राइवेट पार्ट को अच्छी तरह साफ करें। एक बात और याद रखें कि सेक्स के बाद यूरिन के लिए जाएं और साधे पानी से प्राइवेट पार्ट की अच्छी तरह साफ कर लें, इससे इंफेक्शन होने का खतरा कम हो जाता है।

5- लिक्विड डायट लेते रहें। जैसे, जूस, सूप, पानी, ग्रीन-टी आदि। फल और सलाद भी शरीर के अंदर पानी की मात्रा को संतुलित रखने का काम करते हैं। अगर आप हर रोज जरूरत के हिसाब से लिक्विड डायट लेते रहेंगे तो ब्लेडर में बैक्टीरिया पनप ही नहीं पाएगा। क्योंकि समय-समय पर टॉइलट के जरिए आपका यूरिनरी ट्रैक्ट क्लीन होता रहेगा।

6- कभी- कभी टाइट जीन्स पहनने के कारण प्राइवेट पार्ट में पसीना आ जाता है जिससे प्राइवेट पार्ट में इंफेक्शन होने का खतरा बन जाता है। इसलिए महिलाओं को ज्यादा टाइट जीन्स पहनने से बचना चाहिए।

 

इसे भी पढ़ें-

कई यौन समस्याओं का समाधान करता है लौंग

क्‍या सच में यौनांग को शिथिल बनाता है कंडोम?

स्‍पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार है ये फूल

बीमारी है सेक्‍स की लत, जानें इसके बारे में सबकुछ

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।